शुभमन गिल की जीवनी ( Shubman gill biography in Hindi )

इस आर्टिकल में हम शुभमन गिल का जीवन परिचय तथा सफलता की कहानी से आपको रूबरू कराएँगे।

हमारे देश भारत में जिस गति से क्रिकेट की लोकप्रियता बढ़ी है ,उसी गति से क्रिकेट में करियर बनाने के लिए भी बहुत से युवाओ में होड़ सी मची है। सभी को भली -भाति ज्ञात है की आज भारत में क्रिकेट की लोकप्रियता किस हद तक जा चुकी है तथा अब तो यह हालात है की खुद माता -पिता भी अपने बच्चो को क्रिकेट में करियर बनाने के लिए प्रेरित करते है।

लेकिन क्रिकेट जगत में सफल खिलाडी बनना इतना भी आसान काम नही है

क्रिकेट जगत में केवल उसी व्यक्ति की प्रतिभा को स्थान मिलता है जिसमे कुछ अलग सा ही टेलेंट और टेम्परामेंट होता है.

शुभमन गिल का जीवन परिचय

आज हम जिस क्रिकेट खिलाडी के बारे में जानेगे उनका नाम Shubman Gill ( शुभमन गिल ) है।

जिन्होंने बहुत ही कम समय में अपनी मेहतन और क्रिकेट के प्रति समर्पण के बदौलत क्रिकेट जगत में बहुत प्रसिद्धि हासिल की है और आज के समय में शुभमन गिल एक सफल क्रिकेटर के रूप में इन्डियन क्रिकेट टीम में खेलते है।

शुभमन गिल ने अपने कैरियर में जितना सम्मान और प्रसिद्धि हासिल की वह सब उनकी काबिलियत और उनके लगन का ही परिणाम है।

वह स्टार किड ना होते हुए भी अपने कैरियर को इस मुकाम तक लेकर आए।

आज उनके खेल तथा व्यक्तित्व के अनेकों प्रशंसक हैं जो उनको आदर्श मानकर उनका अनुकरण करना चाहते हैं।

नाम  शुभमन गिल 
पिता का नाम  लखविंदर सिंह 
माता का नाम  किरत गिल
जन्म स्थान तिथि  8 सितम्बर 1999 
शिक्षा  स्नातक  
धर्म  सिख 
राष्टीयता  भारतीय 

शुभमन गिल का बचपन –

  • गिल का जन्म 8 सितम्बर साल 1999 को पंजाब के मोहाली में हुआ था
  • पिता का नाम लखविंदर सिंह गिल है
  • माँ का नाम Keart Gill है

शुभमन का बचपन पंजाब के मोहाली शहर की गलियों में ही बिता है। उनको बचपन से ही क्रिकेट तथा दुसरे खेलो के प्रति बहुत गहरी रूचि थी , चलिए आगे जानते है की शुभमन ने अपनी शिक्षा किस प्रकार पूरी की थी।

उनकी शिक्षा –

शुभमन ने अपनी शुरूआती शिक्षा अपने जन्म स्थान पंजाब के मोहाली में स्थित मानव मंगल स्मार्ट स्कुल से पूरी की थी। उन्होंने उन्होंने अपने आगे की पढाई को जारी रखते हुए। शुभमन गिल ने अपनी स्नातक स्तर की पढाई भी मानव मंगल स्मार्ट स्कूल, मोहाली से ही पूरी की थी।

चलिए अब आगे जानते है की किस तरह से शुभमन गिल का क्रिकेट का सफर शुरू हुआ।

शुभमन गिल का निजी जीवन –

शुभमन गिल के निजी जीवन के बारे में बात की जाए तो

  • उनका बचपन का निकनेम शुभी था

शुभमन गिल के अलावा उनके परिवार में उनके माता -पिता के साथ उनकी बहन शाहनिल गिल भी है। हालाँकि उन्होंने अभी तक अधिकारिक रूप से नही बताया है की वो किसी साथ रिलेशन में है , लेकिन उनकी गर्लफ्रेंड के रूप में सारा तेंदुलकर का नाम सुर्खियों आया है।

क्रिकेट जगत का सफर –

आपको जानकर बेहद ख़ुशी होगी की शुभमन गिल के पता लखविंदर सिंह खुद भी क्रिकेट के बहुत शौक़ीन व्यक्ति है , वो खुद बच्चो को क्रिकेट सिखाते थे। लोगो का कहना तो यहा तक भी है की शुभमन गिल के पहले कोच उनके पिता खुद ही थे। उनको शुरुआत से ही अपने पिता और परिवार की तरफ से क्रिकेट खेलने के लिए प्रोत्साहित किया गया था। यहा ख़ुशी की बात तो यह थी की जब शुभमम गिल छोटे थे ,तब वो अपने पिता के साथ की क्रिकेट खेला करते थे।

यही कारण था की शुभमन गिल को भी क्रिकेट के खेल में रूचि आने लगी थी, शुभमन के पिता लखविंदर सिंह क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के खेल से बहुत अधिक प्रभावित थे। यही कारण था की वो अपने बेटे शुभमन को भी सचिन की ही तरह एक सफल क्रिकेटर के रूप में देख रहे थे। शुभमन भी अपने क्रिकेट के प्रति जूनून की वजह से ही मात्र 3 साल की उम्र से ही अपने हाथो में बल्ला लेकर क्रिकेट खेलते थे।

शुरुआत में क्रिकेट का खेल शुभमन के लिए सिर्फ यह शौक की ही तरह था।

लेकिन खेलते -खेलते यह शौक कब सपनो में बदल गया शुभमन गिल को पता ही नही चला।

शुभमन गिल का क्रिकेट करियर –

शुभमन गिल के पिता को यह भली – भाति पता था की उनके बेटे में क्रिकेट को लेकर बहुत टेलेंट और जूनून है , बस देर हीरे को तराशने की ही थी। शुभमन के पिता तो एक गाव में रहते थे और वहा रहकर शुभमन को क्रिकेट सिखाना और ट्रेनिंग देना संभव नही था। लेकिन पिता ने अपने बेटे के सपनो का सम्मान किया और पूरे परिवार सहित वो पंजाब के मोहाली में रहने लगे। अब मोहाली से ही शुरू होता है भविष्य के सफल क्रिकेटर शुभमन का क्रिकेट जगत का सफ़र

केवल 7 साल की उम्र से ही शुभमन गिल की क्रिकेट की ट्रेनिगं शुरू हो गयी।

  • शुभमन ने इंडिया अंडर – 19 के लिए क्रिकेट खेला था और जीत भी हासिल की थी ,
  • उन्होंने अपनी ODI वनडे डेब्यू 31 जनवरी साल 2019 में न्यूजीलेंड के खिलाफ किया था।
  • टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू उन्होंने 15 जनवरी साल 2021 में आस्ट्रेलिया के विरुद्ध किया
  • अभी वर्तमान में वह आईपीएल का भी हिस्सा है।

शुभमन गिल भारतीय क्रिकेट टीम के वर्तमान सदस्य है ,शुभमन गिल को उनके भविष्य के बेहतरीन क्रिकेट करियर के लिए शुभकामनाये देते है।

यह भी पढ़े –

विराट कोहली का जीवन परिचय

निष्कर्ष

हम Shubman Gill के जीवन से यह सीख सकते है , की यदि हम निरंतर सीखने के लिए हमेशा ही तैयार रहते है। तब हम अपने जीवन में आने वाली सभी तरह की मुश्किलों का सामना करते हुए अपने जीवन तथा करियर में आगे बढ़ सके है। हम अपने टेलेंट और अपने काम के प्राप्त बेतहाशा जूनून से अपने जीवन में सफलता हासिल कर सकते है।

उम्मीद है आपको भी शुभमन गिल की सफलता से कुछ न कुछ सीखने को मिला होगा। हमें उम्मीद ही नही पूरा विश्वास भी है की आपको ये आर्टिकल Shubman Gill का जीवन परिचय तथा Shubman Gill की Success Story अवश्य ही पसंद होगी। हम Shubman Gill को क्रिकेट जगत में उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाये देते है।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page