नेहा कक्कड़ जीवनी ( बचपन, शिक्षा, करियर, उपलब्धि, कमाई )

इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम आपको नेहा कक्कड़ के जीवन के बारे में आपको बताने जा रहे है, जिसमे आप उनके बचपन, उनकी शिक्षा तथा सम्पूर्ण जीवन परिचय हिंदी में जानेंगे।

हमारे देश में क्रिकेट के बाद अगर किसी चीज़ को सबसे अधिक पसंद किया जाता है, तो संगीत है, क्योकि संगीत एक ऐसा माध्यम है। जो इंसान को दुसरे इन्सान से जोड़ता है, यही संगीत होता है जो प्रत्येक व्यक्ति की भावना को व्यक्त करता है, यही कारण है की भारत में जितने प्रसिद्द गायक है। उन सभी को उनके चेहेते श्रोताओ से बहुत अधिक प्यार और सहयोग मिलता है, वर्तमान समय में देखा जाए तो हर कोई ही संगीत की दुनिया में अपना नाम बनाना चाहता है। परन्तु संगीत के क्षेत्र में केवल वही लोगो के दिलो में राज करते है, जिनमे कुछ विशेष प्रतिभा होती है।

नेहा कक्कड़ की संपूर्ण जीवनी

ऐसी ही विशेष प्रतिभा की धनी गायक है, जो आज प्रत्येक युवा संगीत प्रेमीयो के दिलो पर राज करती है। जी हां ! हम बात कर रहे है हम सभी की चहेती महिला गायक नेहा कक्कड़ जी की, जिन्होंने वर्तमान समय में अपनी आवाज के जादू से हर एक सगीत सुनने वाले को अपना दीवाना बना लिया है। फिलहाल में नेहा कक्कड़ भारतीय संगीत जगत की एक जाने मानी हस्ती होंने के साथ ही साथ युवाओ के बीच काफी लोकप्रिय गायिका है।

नेहा कक्कड़ का बचपन

यदि हम नेहा कक्कड़ के बचपन की बात करे, तब आपकी चहेती गायिका नेहा कक्कड़ का जन्म 6 जून सन 1988 को ऋषिकेश में हुआ था। ये बचपन से ही शर्मीली किस्म की लड़की हुआ करती थी, वैसे इनका सम्पूर्ण बचपन उत्तराखंड की पहाडियों और बर्फ से घिरी हुई वादियों के बीच ही बीता है, इनके माता पिता का नाम क्रमशः है, नीति कक्कर तथा ऋषिकेश कक्कर है। इनके साथ साथ इनके परिवार में एक भाई तथा बहन भी है, जिनके नाम टोनी कक्कर और सोनू कक्कर है।

हम आपको नेहा कक्कड़ के बारे में एक विशेष बता दे की आज नेहा कक्कड़ बेहतरीन गाने गाकर लोगो के दिलो पर राज करती है, उन्होंने गाने का ये काम मात्र 4 वर्ष की उम्र में ही शुरू कर दिया था, यही कारण है। की वर्तमान में नेहा कक्कड़ अपनी गायन कला में इतनी अधिक पारंगत है, चलिए अब हम नेहा कक्कड़ के की शुरुआत शिक्षा और शुरूआती जीवन के बारे में कुछ जानते है।

नेहा कक्कड़ की शिक्षा

चलिए अब हम जानते है की नेहा कक्कर ने अपनी शुरूआती पढाई कहा सी की थी तथा स्कूल में उनके कौन कौन से पसंदीदा विषय थे।हम आपको बता दे की नेहा कक्कर ने अपनी शुरूआती पढाई दिल्ली में हुई थी। उन्होंने दिल्ली के न्यू होली पब्लिक स्कूल से अपनी शुरूआती पढाई की थी।

इसके बाद जब नेहा कक्कड़ ने 11 वी कक्षा में पढाई के लिए दाखिला लिया था, तब संगीत के क्षेत्र में उनकी गहरी रूचि थी। इसी कारण से उन्होंने उसी समय एक रियलिटी शो में भाग लिया, जिसके बाद नेहा कक्कड़ समय की कमी के कारण अपनी आगे की पढाई जारी नही रख सकी और अपने कालेज की पढाई पूरी नही कर सकी।

 

नेहा कक्कड़ करियर

हम आपको बता दे की नेहा कक्कड़ अपने बचपन के दिनों में ही मात्र 4 वर्ष की उम्र से ही माता रानी के जगरातो में गाने गाना शुरू कर दिए थे। हालाँकि इसके बाद में नेहा कक्कड़ ने अपनी पढाई के साथ साथ ही कुछ कुछ रियलिटी शो में हिस्सा लेना और अपनी अपनी कला का प्रदर्शन करना शुरू कर दिया था।

हालांकि शुरुआत में नेहा ने अपने करियर की शुरुआत रियलिटी शोज से की थी।

लेकिन उनके भीतर गाने की प्रतिभा इतनी जबरदस्त थी, की वो थोड़े समय तक संघर्ष करने के बाद में वो इन्ही रियलिटी शोज के माध्यम से शीर्ष युवा गायिकाओ में अपना नाम दर्ज करा चुकी थी। नेहा कक्कड़ को  ” इंडियन आयडल ” नामक गाने के एक रियलिटी शो से अच्छी खासी लोकप्रियता मिली थी, जिसके बाद से नेहा कक्कड़ ने अपने जीवन में कभी भी पीछे मुडकर नही देखा। आज ये आलम है की नेहा कक्कड़ के गाने प्रत्येक युवा संगीत प्रेमियों के जुबा पर सुनने को मिल ही जाते है। वर्तमान में नेहा कक्कड़ हिंदी गानों के साथ साथ पंजाबी गाने भी गाती हैम जिस वजह से नेहा कक्कड़ बॉलीवुड के साथ साथ पंजाब में भी बड़ी ही प्रसिद्द गायिका है।

वर्तमान समय में नेहा कक्कड़ हमारे देश के शीर्ष गायिकाओ में शुमार है।

उन्होंने अपनी प्रतिभा से आज संगीत जगत में अपनी अलग ही पहचान बना ली है, यदि हम फिलहाल की बता करे तब वो एक प्रसिद्द गायिका होने के साथ साथ एक बेहद ही फेमस पब्लिक पर्सनालिटी भी है। चलिए अब हम बात करते है नेहा कक्कर के द्वारा गाये हुए कुछ प्रसिद्द गानों की, जिनकी वजह से वो युवा संगीत प्रेमियों के मध्य इतनी अधिक प्रसिद्द है।

कुछ तथ्य

  • साल 2014 में आई फिल्म ‘यारियां’ में नेहा कक्कर ने  ” सुनी सुनी सडको में तेरा इंतज़ार करू ” यहा गाना गाया था, जिसके बाद से उन्होंने रातोरात बहुत शोहरत मिली।

  • इसी के साथ उन्होंने साल 2014 में ही  ‘ लन्दन ठुमकदा ” गाना भी गाया था, जो पहुध अधिक फेमस हुआ था।

  • इसके बाद साल  2015 में फिल्म ‘गब्बर इज बैक’ का गाना ‘आओ राजा’ गाया था, यह गाना भी युवाओ में काफी लोकप्रिय हुआ था।

  • इसके बाद साल 2016 में उन्होंने  ” लड़की ब्यूटीफुल कर गयी चुल ” तथा इसी के साथ  ” सनम रे सनम रे ” गाना गाया था, जिनको आज भी लोग गुनगुनाते हुए मिल जाते है।

यह भी पढ़ें 

रश्मिका मंदाना

अक्षय कुमार जीवनी

कियारा आडवाणी जीवनी

अमिताभ बच्चन

अवार्ड्स और उपलब्धिया

उन्होंने अपनी गायिकी से हर बार लोगो के दिलो में गहरी छाप छोड़ी है, उन्होंने अपनी गायिकी से वर्तमान में सबसे अधिक युवा संगीत प्रेमियों को अपना दीवाना बना लिया है। यही कारण है की नेहा कक्कड़ एकमात्र ऐसी सिंगर है। जो युवाओ के मध्य काफी लोकप्रिय है।

उनकी प्रतिभा के दम पर उनको मिले कुछ सम्मान और अवार्ड्स

  • अपनी सिंगिंग की प्रतिभा से कई फिल्म के लिए उन्हें फेयर अवार्ड से नवाजा जा चूका है,
  • नेहा कक्कड़ को साल 2017 में Zee Rishtey Award के साथ साथ

साल 2018 और 2020 में

  • Zee Cine Award तथा
  • Mirchi Music Award से सम्मानित किया जा चूका है।

हालाँकि नेहा कक्कड़ की प्रतिभा इन सभी अवार्ड्स से कई उपर है, जो की संगीत प्रेमियों के लिए उनके प्यार के रूप में दिखता है।

नेहा कक्कर की कूल संपत्ति ( Neha Kakkar Net Worth )

यदि हम  नेहा कक्कर की कुल संपत्ति के बारे में बात करे तो नेहा कक्कर की कुल सम्पति आकड़ो के अनुसार लगभग 5 करोड़ से अधिक है। लेकिन असल में नेहा कक्कर ने अपनी गायिकी से लोगो के दिलो में जो असली सम्पति कमाई है, वो इस संपत्ति के आगे बहुत फीकी पड़ जाती है।

नेहा कक्कड़ निजी जीवन

हम आपको बता दे की उन्होंने साल 2020 में Rohanpreet Singh से शादी की है, जो की प्रसिद्द इंडियन प्लेबेक गायक है। इनका जन्म पंजाब के पटियाला में हुआ था, वर्तमान में नेहा कक्कड़ और रोहनप्रीत सिंह दोनों की अपनी कला के माध्यम से संगीत की दुनिया में अपना योगदान निरंतर रूप से दे रहे है। हम आशा करते है की इन दोनों की जिन्दगी इसी तरह खुशहाल रहे और ये अपनि सिंगिंग से लोगो के दिलो पर हमेशा राज करे।

निष्कर्ष

वर्तमान समय में नेहा कक्कर भारतीय संगीत जगत की सबसे चहेती और प्रसिद्धि प्राप्त गायिका है। इन्होने अभी तक बहुत सारी फिल्मो में अपने गानों से लोगो के दिलो पर गहरी छाप छोड़ी है। हम आशा करते है की ये आगे वाने वाले समय में हम सभी संगीत प्रेमियों को अपने गानों से अपना दीवाना बनाती रहे।

इसी के साथ हमे पूरी उम्मीद है की आपको नेहा कक्कड़ का जीवन परिचय के उपर यह आर्टिकल आपको अवश्य ही पसंद आया है। दोस्तों यदि आपको नेहा कक्कड़ की बायोग्राफी पढ़कर अच्छा लगा तो कृपया, इस आर्टिकल Neha Kakkar Biography In Hindi को अपने दोस्तों और नेहा कक्कर के गानों को पसंद आकरे वाले करीबियों के साथ अवश्य ही साझा करे ।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page