हिंदुस्तानी भाऊ जीवन परिचय – Hindustani Bhau Biography

Hindustani Bhau is one of the famous YouTube artist who make entertaining videos for people. प्रस्तुत लेख राष्ट्रीयता के शुभ चिंतक , धर्म के रक्षक , गलत का विरोध करने वाले। हिंदुस्तानी भाऊ के जीवन को प्रकट करने के उद्देश्य से लिखा जा रहा है।

इस लेख में आप भाऊ के जीवन को जान सकेंगे , उनके विचारों , समाज के प्रति दृष्टिकोण आदि को सूक्ष्मता से अध्ययन कर सकेंगे।यह लेख विभिन्न माध्यमों के अध्ययन तथा स्वयं के जानकारी के आधार पर लिखा जा रहा है। किसी भी प्रकार की त्रुटि

व्यक्तिगत भूल मानी जाएगी।

हिंदुस्तानी भाऊ जीवन परिचय – Hindustani Bhau Biography

हिंदुस्तानी भाऊ वर्तमान समय में सोशल मीडिया पर काफी प्रचलित है। उनके कार्य की सराहना विश्व स्तर पर की जा रही है। उन्होंने गलत के प्रति कार्यवाही करने , उनको सबक सिखाने का प्रण लिया है। यही कारण है कि वह अधिकतर अपने कार्यों का निर्वाह करते समय विवादों में आ जाते हैं। किंतु उनके प्रशंसक उन्हें सदैव प्रेरित करते हैं , जिस कारण वह स्वयं ऊर्जावान महसूस करते हैं।

सोशल मीडिया पर वह समाज के लिए अहित करने वाले लोगों को उजागर करते हैं।  उनके खिलाफ जनता को जागरूक करते हैं। स्वयं वह अपने स्तर पर कठोर कदम भी उठाते हैं। कितनी ही बार देखने को मिला है, उन्होंने समाज में गंदगी फैलाने वाले लोगों को पुलिस की कार्यवाही के दायरे में ला खड़ा किया है।

उनकी निडर छवि जनता पसंद करती है। भाऊ के बातचीत की शैली जाने-माने अभिनेता संजय दत्त से मिलती है। उनके प्रशंसक भाऊ में संजय दत्त की छवि को देखते हैं –

Hindustani bhau jivan parichay
Hindustani bhau jivan parichay
जन्म NA
स्थान महाराष्ट्र
नाम विकास जयराम फाटक (हिंदुस्तानी भाऊ) चंद्रमा
पिता का नाम NA
माता का नाम NA
धर्म हिन्दू
राष्ट्रीयता भारतीय
शिक्षा स्नातक
व्यवसाय फिल्म जगत ,
रूचि अभिनय , समाज सेवा ,राष्ट्र संरक्षण

हिंदुस्तानी भाऊ का आरंभिक जीवन संघर्ष ( hindustani bhau early life )

हिंदुस्तानी भाऊ आज जितने प्रसिद्ध है , उनकी प्रसिद्धि के पीछे उनका संघर्ष है। जब वह सातवीं कक्षा में थे , तब उन पर घर का भार स्वयं उठाया था। उन्होंने उन्होंने वेटर का काम किया , घर-घर जाकर अगरबत्ती बेची।   जिससे उनको कुछ पैसे मिल जाया करते थे।

जब बड़े हुए तो उन्होंने एक मराठी अखबार में क्राइम रिपोर्टर के तौर पर कार्य किया।

जिसके लिए उन्हें सम्मान भी प्राप्त हुआ।

आज वह सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं। यूट्यूब चैनल पर उनकी प्रसिद्धि देखते बनती है। यूट्यूब चैनल के माध्यम से वह देश विरोधी ताकतों को उजागर करते। ऐसी ताकतों को सबक सिखाने का कार्य करते हैं।

 

धर्म संस्कृति के रक्षक रूप में

भाऊ की आक्रमक छवि सराहनीय है। वह किसी की भावना या गोपनीयता को क्षति नहीं पहुंचाते।  बल्कि वह अपने धर्म के प्रति हो रहे षड्यंत्र और अनावश्यक फूहड़ मजाक को उजागर करते हैं। साथ ही पुरजोर विरोध करते हैं। भाऊ के स्वभाव की उग्रता लोगों में काफी लोकप्रिय हैं।

लोग उनके समर्थन में सदैव उपस्थित रहते हैं।

भाऊ जब भी अपने बात विचार को लोगों के सामने रखते हैं वह सदैव समर्थन ही पाते हैं।

धीरे-धीरे भाऊ ने धर्म और संस्कृति के खिलाफ मजाक बनाने वाले लोगों को पहचान कर उनका उनका सामाजिक विरोध करते हैं।

कितनी ही बार वह इसके लिए कानूनी कार्यवाही भी करते दिखे हैं।

सदैव से शांत रहने वाले हिंदू धर्म की भावनाओं को जो लोग ठेस पहुंचाते हैं , तब एक शांत मन उग्र होने पर विवश होता है।

यही भाऊ की प्रतीकात्मक रूप में भावनाएं उजागर होती है।

बिग बॉस के प्रतिभागी

हिंदुस्तानी भाऊ की लोकप्रियता इंटरनेट पर देखते हुए उन्हें रियलिटी शो बिग बॉस 13  में आमंत्रित किया गया था। भाऊ इस विवादित शो के प्रतिभागी रहे। बेशक वह इस शो के विजेता नहीं रहे , किंतु यहां से उनकी छवि लोगों के बीच बस गई थी।

उनकी लोकप्रियता का यह एक माध्यम साबित हुआ।

 

एकता कपूर पर एफ आई आर (hindustani bhau jivni)

हिंदुस्तानी भाऊ आक्रमक छवि के है। वह धर्म और संस्कृति पर हो रहे हमलों का पुरजोर विरोध करते हैं। कितनी बार वह गुस्से में अनाप-शनाप भी बोलने पर परहेज नहीं करते , क्योंकि यह उनके अंतरात्मा को झकझोर ती है।

ऐसा ही एक प्रसंग देखने को मिला एकता कपूर जो फिल्म सीरियल आदि की निर्माता है। उनकी एक वेब सीरीज काफी विवाद में रही। इस वेब सीरीज के माध्यम से मुख्य रूप से फौजी भाइयों को बदनाम करने की साजिश को भाऊ ने उजागर किया।

प्रतिक्रिया स्वरूप एकता कपूर और उसकी मां के खिलाफ एफ आई आर दर्ज करवाया।

भाऊ का कहना था इस वेब सीरीज में एक सैनिक जब वह ड्यूटी पर जाता है।

सैनिक की पत्नी अपने बॉयफ्रेंड को बुलाकर उसे सैनिक का वर्दी पहनाती है। उसके साथ अश्लील हरकत करती हैं , साथ ही सैनिक की पत्नी फौज की ड्रेस को फाड़ देती है।

इस प्रकार के शो से सैनिकों की गरिमा की क्षति होती है।

भाऊ ने  एकता कपूर और उसकी मां के खिलाफ मुंबई में एफ आई आर दर्ज करवाई।

जिसके बाद उन्हें निरंतर धमकी और बैठ कर बात करने

की बात फोन पर कही गई।

यह भी पढ़े –

सुधीर चौधरी

सोनू सूद 

स्वामी विवेकानंद जीवन परिचय

Leave a Comment

You cannot copy content of this page